100 शब्द-निबंध

Terrorism Essay in Hindi 100 Words | आतंकवाद पर निबंध हिंदी में 100 शब्द

Terrorism Essay in Hindi 100 Words

100 – 150 Words Terrorism Essay in Hindi | आतंकवाद पर निबंध हिंदी में 100 – 150 शब्द – आतंकवाद ने पूरी दुनिया में दर का माहौल पैदा कर दिया है। आतंकवाद को सीधे तौर पर देखा जाए तो वह गद्दारी और हिंसा होती है और जो इसे करता है उसे हम आतंकवादी कहते हैं। अब हम आसान भाषा मे आतंकवाद व आतंकवादी जैसे शब्दों का अर्थ समझेंगे, तो आइये शुरू करते है –

Terrorism Essay in Hindi 100 Words

आतंक शब्द का अर्थ है भय, संकट या कष्ट। देश के नागरिकों पर हथियारों से हमला करना, उनमें भय का माहौल बनाना आतंकवाद कहा जाता है। आतंकवादी दुश्मन देश के इशारे पर नफरत और क्रूरता करते हैं।

आज सभी आतंकवाद से डरते है। ये आतंकी देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देशों में अपनी आतंकी गतिविधियां चला रहे हैं। यह एक बहुत बड़ी समस्या है।

आज भारत देश भी इस विकट समस्या से जूझ रहा है। हमारे पड़ोसी देश से प्रशिक्षण प्राप्त कर और विस्फोटक सामग्री लेकर आतंकवादी हमारे देश में प्रवेश करते हैं। आतंकवादी हमेशा देश में आतंक फ़ैलाने का मौका तलाशते है।

**************************************************

Terrorism Essay in Hindi 150 Words

आतंकवाद का कोई राष्ट्र, कोई धर्म, कोई भाषा, कोई परिवार और कोई घर नहीं होता। उनका एक ही मकसद होता है “आतंक फैलाना”। आतंकवादी कौन है अगर साधारण भाषा में समझा जाए तो यह एक समूह है।

आतंकवाद आतंक शब्द से बना एक शब्द है। कुछ लोग आतंकवाद को बहुत छोटी चीज समझते हैं। लेकिन जहां यह सुचारू रूप से चल रहा है वहां के लोग इसे बखूबी समझते हैं।

वास्तव में, आतंकवाद दुनिया के हर कोने में नहीं हो सकता है, लेकिन यह दुनिया के कुछ देशों और क्षेत्रों में पनप रहा है। पाकिस्तान, ईरान, सीरिया, अफगानिस्तान, और नाइजीरिया, इन आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हैं।

आतंकवादी जगह-जगह दंगे और विस्फोट आतंक फ़ैलाने के लिए करवाते हैं और लोगो में भय के माहौल उत्पन्न करते है। अगर आतंकवाद को सीधे तौर पर देखा जाए तो वह विश्वासघात और हिंसा है।

कई बार देश के नागरिक खुद भी देश के खिलाफ आतंकवाद और हिंसा फैलाते है, ऐसा करने वालों को हम आतंकवादी कहते हैं, क्योंकि इस प्रकार के कार्य देशद्रो के समान है।

ये भी देखें –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button