100 शब्द-निबंध

Lohri Essay in Hindi 100 Words | लोहड़ी पर निबंध हिंदी में 100 – 150 शब्द

Lohri Essay in Hindi 100 – 150 Words

100 – 150 Words Lohri Essay in Hindi | लोहड़ी पर निबंध हिंदी में 100 – 150 शब्द – पूरे भारत में, लोहड़ी सभी लोगों द्वारा बड़े उत्साह और आनंद के साथ मनाई जाती है। लोहड़ी सिखों का त्योहार होने के बावजूद हिंदू भी इस त्योहार को बड़ी आस्था के साथ मनाते हैं। पंजाब में लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है, इसके अलावा या उत्तर भारत में विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और आसपास के सभी राज्यों में मनाई जाती है।  इसके बारे में कुछ और भी जानते है, तो आइये निबंध शुरू करते है –

Lohri Essay in Hindi 100 Words

लोहड़ी सिखों का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। पंजाब में लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। पंजाब के साथ-साथ पूरे देश में इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

इस त्योहार का विशेष रूप से पंजाबियों के लिए विशेष महत्व है। उत्तर भारत में विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और आसपास के राज्यों में मनाई जाती है।

छोटे बच्चे लोहड़ी की तैयारी लोहड़ी से कुछ दिन पहले ही शुरू कर देते हैं। वे लोहड़ी के लिए मूंगफली, लकड़ी, राबड़ी, सूखे मेवे, आदि इकट्ठा करना शुरू करते हैं।

लोहड़ी के दिन शाम को लोग इकट्ठा होते हैं और आग के चक्कर लगाते है। इस पावन अवसर पर लोग मंगल गीत गाकर एक दूसरे को बधाई देते हैं।

*********************************************

150 Words Lohri Essay in Hindi

लोहड़ी भारत के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह भारत के पंजाब राज्य का सबसे लोकप्रिय त्योहार है जो हर साल पंजाबी धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है।

यह त्योहार प्रत्येक वर्ष सर्दियों के महीने में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि लोहड़ी का दिन साल का सबसे छोटा दिन होता है और रात साल की सबसे लंबी रात होती है।

यह त्योहार भारत के उत्तरी राज्यों जैसे हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश आदि में रहने वाले लोगों द्वारा भी मनाया जाता है।

इस दिन शाम को लोग आग जलाकर, नाचते-गाते है और अपने ख़ुशी का इजहार करते है।

यह त्योहार भारत में अन्य त्योहारों की तरह ही बहुत खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है जो परिवार के सभी सदस्य, रिश्तेदार और दोस्त एक साथ मनाते हैं।

लोहड़ी के दिन सभी एक दूसरे से मिलते हैं। अलाव के चारों ओर गाते और नाचते समय कुछ मूंगफली, तिल, गुड़ और अन्य चीजें आग में डालने की परम्परा है।

ये भी देखें –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button