100 शब्द-निबंध

Essay on Science in Hindi in 100 Words | विज्ञान पर निबंध हिंदी में 100 शब्द

Essay on Science in Hindi in 100 Words

Essay on Science in Hindi in 100 – 150 Words | विज्ञान पर निबंध हिंदी में 100 – 150 शब्द – आज के युग को विज्ञान का युग कहते हैं। विज्ञान ने मनुष्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके बढ़ते प्रभाव ने हमे सुविधा तो दिया है परन्तु हमें आलसी भी बना दिया है।

विज्ञानं के अविष्कार से आज के दौर में तेज गति से चलने वाले वाहन  हैं जो समय और मेहनत की बचत करते हैं।

टेक्नोलॉजी के अविष्कार से किसी भी काम को हम मिंटो में कर लेते है। विज्ञान ने हमारी जिंदगी आसान कर दिया है। आइये जानते है विज्ञानं के बारे, तो शुरू करते है –

Essay on Science in Hindi in 100 Words

विज्ञान मानवता के लिए एक उपहार है। आज के समय में कोई भी काम विज्ञान से जल्दी और आसानी से हो जाता है।

कुछ साल पहले खेती, कुओं से पानी लाना, खुदाई जैसे कई काम हाथ से ही करने पड़ते थे। जो अब आसानी से मशीनों द्वारा किया जाता है।

इसी तरह, विज्ञान ने प्रौद्योगिकी और चिकित्सा के क्षेत्र में अपना प्रभाव डाला है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर का उपयोग बैंकिंग आदि के लिए किया जाता है।

 विज्ञान ने कई बीमारियों का निदान करके लाखों लोगों की जान बचाई है। इसके माध्यम से किसी भी प्रकार की जानकारी मोबाइल और कंप्यूटर आदि के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

**************************************************

Essay on Science in Hindi in 150 Words

विज्ञान ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। इसका का प्रभाव न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में फैला हुआ है।

मनुष्य ने विज्ञान को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लिया है। इसका उपयोग इतना बढ़ गया है कि आज के युग में हर काम मशीनों के माध्यम से होता है।

विज्ञान ने मनुष्य को ऐसी सुविधापूर्ण चीजें दे दी है की कभी भी किसी चीज की कमी महसूस नहीं होती, इसने मानव जीवन को आनंदमय बना दिया है। इसके कारण मनुष्य को हर तरह की सुविधाएं मिल रही हैं।

विज्ञानं के अविष्कार के द्वारा आज मनुष्य पक्षियों की तरह उड़ सकता है। और लंबे समय तक पानी में रह सकता है, ये सभी गतिविधियाँ विज्ञान का परिणाम हैं।

विज्ञानं को तीन वर्गों में बांटा गया है – 1. भौतिकी जो हमें मशीनों के बारे में जानकारी देती है। 2. रसायन विज्ञान जो हमें पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले पदार्थों से संबंधित तत्वों की जानकारी देता है। 3. जिव विज्ञानं जो मानव शरीर के बारे में जानकारी देता है।

ये भी देखें –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button