निबंध

विज्ञापन पर निबंध | Essay on Advertisement in Hindi 500 Words | PDF

Essay on Advertisement in Hindi

Essay on Advertisement in Hindi 500 + Words (Download PDF) विज्ञापन पर निबंध कक्षा 5, 6, 7, 8, 9, 10 के लिए। विज्ञापन ग्राहकों के लिए अनेक प्रकार के उत्पादों कि जानकारी का माध्यम बन चूका है। उत्पादक अपने उत्पाद का विज्ञापन कर इसे ग्राहकों तक पहुंचाते है। विज्ञापन के क्या मतहव और लाभ है। यह किस प्रकार शुरू हुआ। आइये इस निबंध के माध्यम से जानते है – Essay on Advertisement in Hindi

प्रस्तावना

किसी भी चीज का महत्व उस चीज के प्रचार पर निर्भर करता है। जंगल में एक सुंदर फूल खिलता है, उसी सुनसान जगह पर अपनी सुंदरता बिखेरता है और वहीं समाप्त हो जाता है। इसी तरह समुद्र तल का रत्न भी समुद्री जीवों द्वारा कुचला जाता है, लेकिन जब यह सबके सामने आता है तो इसका महत्व और मूल्य बढ़ जाता है।

इसी तरह किसी भी वस्तु की कितनी भी उपयोगिता क्यों न हो, उसका महत्व उसके विज्ञापन पर होता है। विज्ञापन किसी चीज के प्रचार का एक शक्तिशाली साधन है।

विज्ञापन का विकास

मानव बुद्धि के विकास के साथ-साथ विज्ञापन का इतिहास भी बहुत प्राचीन है। प्राचीन काल में विज्ञापन के साधन बहुत तेज़ नहीं होने के कारण विज्ञापन पत्रों द्वारा और मनुष्यों द्वारा किए जाते थे। महान विद्वान, ऋषि, गुरु अपने विचारों और सिद्धांतों को लोगों तक पहुँचाना चाहते थे, इसलिए वे स्वयं एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करते थे और अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाते थे।

मानव सभ्यता के विकास के साथ विज्ञापन का भी विकास हुआ। प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के साथ विज्ञापन को भी विकसित होने का अवसर मिला। भारत में अंग्रेजी अखबारों की शुरुआत 1674 से हुई थी। उन अखबारों में विज्ञापन होते थे और वे कम मात्रा में निकलते थे।

ये भी देखें – Essay on Indian farmer in Hindi

बंगाल में भारतीय भाषाओं के समाचार पत्रों की शुरुआत राजा राम मोहन राय ने की थी। इस प्रकार, जैसे-जैसे समाचार पत्र विकसित हुए, विज्ञापन भी विकसित हुए। सूचना और संचार के साधनों के तेजी से विकास के साथ, विज्ञापनों का महत्व बढ़ गया।

विज्ञापनों के विभिन्न रूप

आधुनिक युग में विज्ञापन के कई रूप हैं। सभी प्रकार के सामान जो निर्मित होते हैं, उनका प्रचार विज्ञापन के माध्यम से जनता तक पहुँचाया जाता है। दैनिक उपयोग की वस्तुओं, आराम की वस्तुओं, उनके उपयोग, महत्व, मूल्य आदि का विज्ञापन द्वारा जनता में प्रचार किया जाता है।

जब कोई नया संगठन या कार्यालय स्थापित होता है, तो जनता को उसके बारे में विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है। नई दुकान और संस्था का प्रचार जनता तक संचार के माध्यम से किया जाता है। आजकल किसी भी व्यक्तिगत सरकारी, अर्ध-सरकारी संस्थानों और विभागों में नौकरियों की रिक्तियां भी विज्ञापनों में दी जाती हैं। इस संबंध में विज्ञापन अब अनिवार्य माना जाता है।

वर-वधू पक्ष की ओर से विवाह के विज्ञापन भी दिए जाते हैं। जब सरकार जनता के लिए कोई नया कार्यक्रम बनाती है तो उसकी जानकारी विज्ञापन के माध्यम से जनता को दी जाती है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि विज्ञापन के विभिन्न रूप हैं।

विज्ञापन उपकरण

आधुनिक युग में संचार के साधनों के विकास के साथ-साथ विज्ञापन के साधनों का भी विकास हुआ है। समाचार पत्र, साप्ताहिक, मासिक आदि पत्रिकाएँ विज्ञापन के शक्तिशाली माध्यम हैं। सभी प्रकार के विज्ञापन रेडियो, टेलीविजन में भी आते हैं।

सभी सिनेमा घरों में फिल्म दिखाने से पहले विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों के माध्यम से उनकी खूबियों और महत्व को उजागर किया जाता है। रेडियो, टेलीविजन में एक अच्छे और लोकप्रिय कार्यक्रम की शुरुआत में भी विज्ञापन दिए जाते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर और हैंडबिल के माध्यम से विज्ञापन भी दिए जाते हैं।

विज्ञापन से लाभ

विज्ञापन से उत्पादक और उपभोक्ता दोनों को लाभ होता है। उत्पादन के उत्पादों के अधिक प्रचार के कारण उनकी बिक्री में वृद्धि होती है। दूसरी ओर, विज्ञापन के माध्यम से, उपभोक्ता को किसी भी वस्तु की उपयोगिता और गुणों के बारे में जानकारी मिलती है। उपभोक्ता को वांछित वस्तु के उपलब्ध स्थान और कीमत के बारे में भी जानकारी मिलती है।

ये भी देखें – Essay on Unemployment in Hindi

आजकल नई-नई चीजों का आविष्कार हो रहा है, जनता को उनकी जानकारी विज्ञापनों के जरिए ही मिलती है। लोगों को रोजगार संबंधी जानकारी विज्ञापनों के माध्यम से ही मिलती है, जिसके फलस्वरूप वे अच्छा रोजगार पाने में सफल होते हैं।

निष्कर्ष

विज्ञापनों का आजकल बहुत महत्व है, लेकिन कभी-कभी लोग विज्ञापनों से भटक जाते हैं। निर्माता अपने अनुपयुक्त सामानों को विज्ञापन में बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं, जिससे जनता ठगी जाती है। इसलिए विज्ञापनों के बारे में ध्यान से सोचें और वास्तु को देखकर ही ख़रीदे। हर तरह के विज्ञापनों पर भरोसा न करें।

Download PDF – Click Here

Q&A. on Advertisement in Hindi

विज्ञापन क्या है समझाइए?

उत्तर – एक विज्ञापन किसी भी उत्पाद, सेवा या ब्रांड का जनता के लिए प्रचार है, ताकि जनता कि जुड़ाव, रुचि, और बिक्री को प्रोत्साहित किया जा सके। विज्ञापन कई रूपों में जनता तक पहुचाये कहते हैं जिनके माध्यम से उत्पाद कि गुणवत्ता और महत्ता को समझाया जाता है।

विज्ञापन का क्या महत्व है ?

उत्तर – विज्ञापन के माध्यम से ग्राहकों से अच्छे प्रकार से संवाद मिया जा सकता है। विज्ञापन से ग्राहकों को बाजार में नई वस्तुओ कि उपलब्धता  और उपयोगीता की विविधता के बारे में सूचित करने में मदद करता है। यह युवा, बच्चों और वृद्धों सहित सभी के लिए है।

विज्ञापन के क्या फायदे हैं?

उत्तर – विज्ञापन के अनेक लाभ है जिमे से कुछ इस प्रकार है है जैसे –  शिक्षित करता है उपभोक्ताओं, बाजार में एक नया उत्पाद पेश करना, बाजार का विस्तार, बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद, बिक्री में वृद्धि, प्रतिस्पर्धा से लड़ना, आदि।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button